Blogging कैसे सुरु करे 2021

आज internet की दुनिया में ज्यादातर लोग online पैसा कमाना चाहते हैं, और बहुत सारे लोग घर बैठे blogging करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं, अगर आप भी चाहते हैं घर बैठे blogging करके अच्छा पैसा कमाना, तो इस आर्टिकल को end तक पढ़े, क्योंकि आज मैं ब्लॉगिंग की पूरी प्रक्रिया यहाँ बताने वाला हूँ,

जैसा की आपको पता ही हैं की internet सस्ता हो गया हैं और जब से internet सस्ता हुआ हैं, तब से लोग search कर रहे हैं की internet से पैसे कैसे कमाये, और बहुत से लोग कमा भी रहे हैं। तो जैसा की हम बात ही कर रहे हैं blogging start कैसे करे अगर आपने सोच ही लिया हैं की ब्लॉगिंग से ही पैसे कमाना हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ब्लॉग स्टार्ट करे,

वैसे तो online पैसे कमाने के और बहुत सारे रास्ते हैं, जैसे freelancing, youtube, developr, marketing, आदि

और जब बात आती हैं blogging की तो बात ही कुछ और होती हैं, क्योंकि blogging internet पर पहला और सबसे ज्यादा पैसा देने वाला platform हैं, और ज्यादातर लोग इसी बात को मन में संजोय blog बना लेते है, और कुछ लोग दुसरो की income देखकर,

मैं आपको ये बिल्कुल भी नही कहूंगा की, किसी का income देखकर आना गलत हैं या ज्यादा पैसे की लालच में आना गलत हैं, नही सब सही हैं अगर आप अपने मेहनत और टैलेंट से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबकुछ सही हैं।

लेकिन ब्लॉगिंग की अगर बात करु तो ज्यादातर लोग सिर्फ पैसा पैसा करके छलांग मार देते हैं, जो बिल्कुल भी सही नही हैं और इस तरह से छलांग मारने वालो के लिए काफी घातक साबित होता हैं, पैसा तो बर्बाद होता ही हैं साथ में सालो का time भी बर्बाद हो जाता हैं।

में आपको यही कहना चाहूंगा की अगर आपने भी किसी का income देखकर आये हैं, तो यह भी जान लीजये की उस बड़ी income के पीछे उस व्यक्ति ने सालो की नही बल्कि कई सालो की मेहनत की होगी।

मैं आपको dimotivet नही कर रहा हु, बल्कि सही राह दिखाने की कोशिश कर रहा हूँ, कही आप भी भटक कर अपना सालो का कीमती time बर्बाद ना कर ले।

अगर आप blog पैसे कमाने के लिए बना रहे हैं, तो मैं आपको बताना चाहूंगा की सब लोग पैसे कमाने के लिए ही बनाते हैं, लेकिन blog बनाने के बाद आपको अपने मेहनत पर ध्यान देना हैं, ना की पैसे पर और विस्वाश तो सदैव बनाये रखना हैं।

ब्लॉगिंग में success पाने का सिम्पल सा फंडा a to z

1) ब्लॉग account बनाये

Blog account बनाना बहुत आसान हैं आप wordpress या blogger पर फ्री ब्लॉग account बना सकते हैं

2) dominame और hosting ले

ब्लॉग account बनाने के बाद डोमिन नाम और होस्टिंग लेना बहुत जरूरी हैं क्योंकि फ्री डोमिन से ब्लॉग जल्दी rank नही करता, और डोमिन लेने के बाद आपको आसानी से adsens अपृअल मिल जाता हैं, डोमिन का prise कम ज्यादा होता हैं ये आपको डोमिन buy करने से पहले ही दिख जायेगा की आपका डोमिन कितने का हैं।

3) ब्लॉग को customise करे

ब्लॉग को customise करते समय यह बात ध्यान रखे की, वीवर हमेसा साफ सुथरा और आसान ब्लॉग को पढ़ना पसंद करते हैं इसलिए अपने ब्लॉग में वही ऑप्शन run कराये जिसकी जरूरत हैं, जिस चीज की जरूरत नही हैं उसे open ना करे, और एक बात का ध्यान रखना हैं की ज्यादा फालतू के ऑप्शन open करने से ब्लॉग की स्पीड कम हो जाती हैं जो वीवर को बिल्कुल भी पसंद नही हैं, तो बिना काम के ऑप्शन open ना करना यह भी एक फायदा ही हैं, की आपके ब्लॉग का स्पीड स्लो नही होगा।

4) all social media पर अपने blog के नाम से account बनाये

सभी सोशल मीडिया पर कंटेंट share करने का फायदा यह हैं, की आपको वहाँ से भी traffic आयेगा और अगर सोशल मीडिया पर आपका कंटेंट ज्यादा बार share किया जाता हैं, तो कंटेंट google पर भी rank करेगा, क्योंकि google का नज़र सोशल मीडिया पर भी होती हैं।

5) अपने blog को all search इंजन से कनेक्ट करे, जैसे google bing yahoo more

इस बारे में हम जल्द ही दिस्काश करेंगे की कैसे आप सभी search इंजन से अपने ब्लॉग को कनेक्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह आर्टिकल बहुत ज्यादा बड़ा हो जायेगा,

6) कोई भी कंटेंट लिखने से पहले seo करे

Seo आपके ब्लॉग का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, अगर आप कंटेंट लिखने से पहले seo reasrch करते हैं अर्थात keyword रीसर्च करते हैं, तो आप blogging में बहुत जल्दी सफल हो जाएंगे।

7) कम से कम सप्ताह में 2 कंटेंट पोस्ट करे, अगर पर day करेंगे तो जल्दी success मिल सकता हैं।

कंटेंट लिखने का एक time फिक्स करना हैं, क्योंकि जो लोग आपको follow करते हैं उनमे से कुछ लोग आपके कंटेंट का waite करते हैं, तो ऐसे में आपको एक time फिक्स करना हैं, जैसे, साप्ताहिक, सप्ताह में दो, या पर day, ये exemple हैं आप अपने हिसाब से time set कर सकते हैं।

8) आर्टिकल को public करने से पहले चेक कर ले, कही आपका कंटेंट copyright तो नही हैं,

आपके ब्लॉग के लिए ये बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं की copyright कंटेंट कभी upload ना करे, इससे आपको अनगिनत मुसीबतो का सामना करना पड़ सकता हैं, कंटेंट उपलोड करने से पहले कंटेंट को चेक करे।

9) कंटेंट लिखने के साथ साथ हमे seo पर भी ध्यान देना हैं, बस इतना सा फंडा हैं यही हमे कंटीन्यू रखना हैं । फीर 6 महीना या साल जाये success तो मिलना ही हैं,

तो दोस्तो कैसा लगा हमारा हिन्दी आर्टिकल हमे कॉमेंट करके जरूर बाते, और इसी तरह का positive art पढ़ने के लिए हमे follow करे धन्यवाद

Posted In

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.